Sharad Purnima 2021: Katha, Puja Vidhi, Kheer, Wishes, Images

Importance of Sharad Purnima in Hindi

  • हमारे दूरदर्शी ऋषि-मुनियों ने शरद पूनम जैसा त्यौहार भी इस ऋतु में विशेषकर स्वास्थ्य की दृष्टि से ही आयोजित किया है । शरद पूनम को रात्रि-जागरण, रात्रि-भ्रमण, मनोरंजन आदि को उत्तम पित्तनाशक विहार के रूप में आयुर्वेद ने स्वीकार किया है ।
  • शरद पूर्णिमा की रात को चन्द्रमा की किरणों से अमृत बरसाता है । ये किरणें स्वास्थ्य के लिए अत्यन्त लाभदायी हैं । इस रात्रि में शरीर पर हल्के-फुल्के परिधान पहनकर चन्द्रमा की चाँदनी में टहलने, घास के मैदान पर लेटने तथा नौका-विहार करने से त्वचा के रोमकूपों में चन्द्र किरणें समा जाती हैं और बंद रोम-छिद्र प्राकृतिक ढंग से खुलते हैं । शरीर के कई रोग तो इन चन्द्र किरणों के प्रभाव से ही धीरे-धीरे दूर होने लगते हैं ।
  • इन चन्द्र किरणों से त्वचा का रंग साफ होता है, नेत्रज्योति बढ़ती है एवं चेहरे पर गुलाबी आभा उभरने लगती है । यदि देर तक पैरों को चन्द्र किरणों का स्नान कराया जाय तो ठंड के दिनों में तलुए, एड़ियाँ, होंठ फटने से बचे रहते हैं ।
  • चन्द्रमा की किरणें मस्तिष्क के लिए अति लाभकारी हैं मस्तिष्क की बंद तहें खुलती हैं, जिससे स्मरणशक्ति में वृद्धि होती है। साथ ही सिर के बाल असमय सफेद नहीं होते हैं ।

Amrit Barsati Sharad Purnima

हमारे दूरदर्शी ऋषि-मुनियों ने शरद पूनम जैसा त्यौहार भी इस ऋतु में विशेषकर स्वास्थ्य की दृष्टि से ही आयोजित किया है । शरद पूनम को रात्रि-जागरण, रात्रि-भ्रमण, मनोरंजन आदि को उत्तम पित्तनाशक विहार के रूप में आयुर्वेद ने स्वीकार किया है ।

Importance of Sharad Purnima in Hindi

  • शरद पूर्णिमा की रात को चन्द्रमा की किरणों से अमृत बरसता है । ये किरणें स्वास्थ्य के लिए अत्यन्त लाभदायी हैं । इस रात्रि में शरीर पर हल्के-फुल्के परिधान पहनकर चन्द्रमा की चाँदनी में टहलने, घास के मैदान पर लेटने तथा नौका-विहार करने से त्वचा के रोमकूपों में चन्द्र किरणें समा जाती हैं और बंद रोम-छिद्र प्राकृतिक ढंग से खुलते हैं । शरीर के कई रोग तो इन चन्द्र किरणों के प्रभाव से ही धीरे-धीरे दूर होने लगते हैं ।
  • इन चन्द्र किरणों से त्वचा का रंग साफ होता है, नेत्रज्योति बढ़ती है एवं चेहरे पर गुलाबी आभा उभरने लगती है । यदि देर तक पैरों को चन्द्र किरणों का स्नान कराया जाए तो ठंड के दिनों में तलवे, एड़ियाँ, होंठ फटने से बचे रहते हैं ।
  • चन्द्रमा की किरणें मस्तिष्क के लिए अति लाभकारी हैं, मस्तिष्क की बंद तहें खुलती हैं, जिससे स्मरणशक्ति में वृद्धि होती है । साथ ही सिर के बाल असमय सफेद नहीं होते हैं ।

Sharad Poornima 2021 Kab Hai ?

  • 19 अक्टूबर 2021, मंगलवार

Sharad Poonam 2021: Pujya Bapuji's Sandesh

  • पूज्य संत श्री आशारामजी बापू कहते हैं कि “भगवान का आध्यात्मिक तेज चंद्रमा के द्वारा आज के दिन अधिक बरसा है और वे ही भगवान हमारे तन – मन – मति को पुष्ट रखें ताकि हम गलत जगहों से बचने में सफल हों , रोग – बीमारियों से बच जायें और हमारी रोगप्रतिकारक शक्ति के साथ विकार प्रतिकारक शक्ति का भी विकास हो । शरद पूर्णिमा की रात को ऐसा चिंतन करके जो खीर या दूध – पोहा खाता है , वर्षभर उसका तन – मन तंदुरुस्त रहता है । मैं तो हर साल खाता हूँ ।”

Sharad Purnima 2021: Chandra Darshan

  • इस रात को हजार काम छोड़कर 15 मिनट चन्द्रमा को एकटक निहारना । एक-आध मिनट आँखें पटपटाना । कम-से-कम 15 मिनट चन्द्रमा की किरणों का फायदा लेना, ज्यादा करो तो हरकत नहीं । इससे 32 प्रकार की पित्त संबंधी बीमारियों में लाभ होगा, शांति होगी ।
  • फिर छत पर या मैदान में विद्युत का कुचालक आसन बिछाकर लेटे-लेटे भी चंद्रमा को देख सकते हैं ।
  • इस रात्रि में ध्यान-भजन, सत्संग कीर्तन, चन्द्र-दर्शन आदि शारीरिक व मानसिक आरोग्यता के लिए अत्यन्त लाभदायक हैं ।

Kisi Ko Gussa Bahut Jaldi aata Ho ? : Kheer Khilao

  • जिस पत्नी का पति झगड़ालू हो, गुस्सेबाज हो, चिडचिडा हो अथवा जरा-जरा बात में कोई भी भड़क जाता हो, भडकू हो तो पूनम की रात खीर बनाओ और 7 बजे की बनी हुई, 8 बजे की बनी हुई खीर… पूनम के चंद्रमा के किरण उसमें पड़े, नेट से, जाली से या मलमल के कपड़े से ढंक दो ।
  • बीच-बीच में चांदी का चम्मच, चांदी की कटोरी हो तो अच्छा है, खीर हिलाओ और वो चंद्रमा की किरणों वाली खीर पति को खिलाओ । कितना भी झगड़ेबाज, गुस्सेबाज, अशांत व्यक्ति शांत हो जायेगा, झगड़े शांत हो जायेंगे ।

Sharad Poonam 2021 Ko Kya Kare, Kya Nahi Kare

  • शरद पूनम की शीतल रात्रि में छत पर चन्द्रमा की किरणों में रखी हुई दूध-चावल की खीर सर्वप्रिय, पित्तशामक, शीतल एवं सात्विक आहार है । इस रात्रि में ध्यान, भजन, सत्संग, कीर्तन, चन्द्र दर्शन आदि शारीरिक व मानसिक आरोग्यता के लिए अत्यंत लाभदायक है ।

Happy Sharad Poonam Wishes, Messages, Greetings, Images 2021

Sharad Purnima Special Videos

Sharad Poonam Videos

9 Videos