Gudi Padwa 1
Gudi Padwa 2021 date, puja vidhi, muhurat, images, wishes

Gudi Padwa 2021 Date

महाशुभ मुहूर्त : गुडी पड़वा, 13 April 2021 ( मंगलवार )

What is Gudi Padwa.?

  • चैत्र शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा या गुडी पड़वा वर्ष का आरम्भ दिवस माना जाता है । कई प्रकार से यह महत्वपूर्ण है । एक तो प्राकृतिक ढंग से, कि यह वसंत ऋतु है । गीता के दसवें अध्याय के 35 वें श्लोक में भगवान ने इस ऋतु की महिमा बताते हुए कहा है : ऋतूनां कुसुमाकरः । – ‘ऋतुओं में वसंत मैं हूँ ।’
  • दूसरा ऐतिहासिक ढंग से, कि भगवान राम ने इस दिन बालि का वध किया था, गुडी पड़वा पर्व के दिन विजयपताका फहरायी । शालिवाहन ने शत्रुओं पर विजय पायी, जिससे इस दिन से शालिवाहन शक प्रारम्भ हुआ । इसी दिन राजा विक्रमादित्य ने शकों पर विजय पायी और विक्रम संवत्सर प्रारम्भ हुआ । चैत्री नवरात्र भी इसी दिन से शुरू होता है । आध्यात्मिक ढंग से देखें तो यह सतयुग का प्रारम्भिक दिवस है । वर्ष के साढ़े तीन शुभ मुहूर्तों में से एक है गुडी पड़वा का दिन ! यह बिना मुहूर्त के मुहूर्त है अर्थात् इस पूरे दिन शुभ मुहूर्त रहता है, पंचांग में शुभ मुहूर्त नहीं देखना पड़ता । इस दिन जितना भी भजन, ध्यान, जप, मौन, सेवा की जाए, उसका अनेक गुना फल मिलता है । अंतर्मुख होना हो तो इसके लिए यह बड़ा हितकारी दिवस है ।

कैसे हुआ गुड़ी पड़वा का प्रारम्भ

Untitled design (6)
इस दिन मर्यादापुरुषोत्तम श्रीरामचन्द्रजी ने बालि के अत्याचार से लोगों को मुक्त किया था । उसकी खुशी में लोगों ने घर-घर गुड़ी (ध्वजा) खड़ी कर उत्सव मनाया इसलिए यह दिन ‘गुड़ी पड़वा’ नाम से प्रचलित हुआ । ब्रह्माजी ने जब सृष्टि का आरम्भ किया उस समय इस तिथि को ‘प्रवरा’ (सर्वोत्तम) तिथि सूचित किया था । इसमें व्यावहारिक, धार्मिक, सामाजिक, राजनीतिक आदि अधिक महत्व के अनेक कार्य आरम्भ किये जाते हैं ।
नये नये साल के प्रथम दिन से ही चैत्री नवरात्र का उपवास चालू हो जाता है । 9 दिन का उपवास करके माँ शक्ति की उपासना की जाती है, जिससे आध्यात्मिक उन्नति के साथ-साथ मानसिक प्रसन्नता व शारीरिक स्वास्थ्य-लाभ भी सहज में ही मिल जाता है ।

Importance of Gudi Padwa?

हमारे नूतन वर्ष का आरम्भ चैत्र शुक्ल प्रतिपदा अर्थात् चैत्री नवरात्रि की प्रतिपदा से होता है । वर्ष का पहला दिन होने से इसका विशेष महत्व है । वर्षारम्भ की यह मंगलदायिनी तिथि समूचे वर्ष के सुख-दुःख का प्रतीक मानी जाती है ।

Gudi Padwa 2021 Puja Muhurat, Timings & Vidhi

विक्रम संवत् २०७४ प्रारम्भ, 13 अप्रैल 2021 (पूरा दिन शुभ मुहूर्त )

Happy Gudi Padwa 2021 Messages, Wishes, Status

FAQ

13 अप्रैल 2021

Happy Gudi Padwa Images, Wallpapers, Photos