Vasant Panchami 2021 Date: 16 फरवरी 2021 

Basant Panchami 2021 Saraswati Puja Vidhi, Subha Muhurat, Mantras for Students.

➠ माघ शुक्ल पंचमी अर्थात् ‘वसंत पंचमी’ को सरस्वती माँ का आविर्भाव-दिवस माना जाता है । 

➠ इस दिन प्रातः सरस्वती-पूजन करना चाहिए । पुस्तक और लेखनी (कलम) में भी देवी सरस्वती का निवासस्थान माना जाता है, अतः उनकी भी पूजा की जाती है ।

➠ जीवन का सर्वांगीण विकास चाहने वाले को माघ शुक्ल पक्ष पंचमी अर्थात वसंत पंचमी के दिन माँ सरस्वती देवी की पूजा करनी चाहिए ।

➠ माता सरस्वती विद्या की देवी हैं । उनकी प्रार्थना, उपासना, आराधना से विद्याध्ययन में मदद मिलती है तथा बुद्धि तीक्ष्ण, कुशाग्र एवं सात्विक बनती है ।

➠ यह दिन विद्यार्थियों के उज्ज्वल भविष्य के लिए अति उत्तम है बस जरूरत है तो इस दिन माँ सरस्वती का विधिपूर्वक पूजन करने की…

❀ पूज्य बापूजी का विद्यार्थियों के लिए सन्देश :-

➠ माँ सरस्वती का पूजन सफेद पुष्पों से बच्चे करें !! जो विद्या पढ़ते हैं वह सरस्वती माँ को तिलक करें, एक टक देखें, सारस्वत्य मंत्र जपें तो बच्चों की प्रतिभा सुविकसित होगी ।

➠ बुद्धि है लेकिन प्रज्ञा और प्रतिभा का विकास होगा ।

➠ माँ सरस्वती जी का प्राकट्य दिवस है । सारस्वत्य मंत्र लिए हुए जो भी साधक हैं वो सरस्वती माँ का पूजन करना… और सफेद गाय का दूध मिले अथवा गाय के दूध की खीर बनाकर सरस्वती माँ को भोग लगाना, सफेद पुष्पों से पूजन करें और जिन विद्यार्थियों ने मेरे से सरस्वती मंत्र लिया है वे तो खास जीभ तालू मे लगाकर सरस्वत्य मंत्र का जाप उस दिन करेंगे तो वे प्रतिभा संपन्न आसानी से हो जाएंगे ।

 सारस्वत्य मंत्र अनुष्ठान विधि, फायदे, टिप्स और भी खास जानकारी के लिए : Click Here  

विद्यार्थी कैसे बने प्रतिभावान ? Vasant Panchami